Hello everyone आज की इस पोस्ट में हम आपको DLT के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है बहोत से लोगो को इसके बारे में सही से जानकारी नही है इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से DLT के बारे में बता देते है और आपको DLT की जरुरत क्यों होगी? आप DLT registration कैसे करें? यह सारी जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से समझ सकते है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Sender ID और Messege Template क्या है?

DLT के बारे मे विस्तार से जानने से पहले आपको हम Sender id और messege template के बारे मे थोड़ा बता देते है जैसे हमे किसी भी company से कोई भी messege आता है तो उसमे कुछ content होता है और वह किसी sender id के द्वारा आता है जैसे VV-FSTSMS कुछ इस तरीके से इसे sender id कहा जाता है हर एक company जो अपने customers को messege send करना चाहती है उसे यह Sender id और Messege Template Approve कराना होता है, अब मै यह मान लेता हु की आपको Sender id और messege Template के बारे मे कुछ जानकारी हो गई है अब हम आपको DLT के बारे मे विस्तार से बताने का प्रयत्न करते है।

DLT क्या है?

DLT ( Distributed ledger technology ) यह एक प्रकार की technology है जो company के Sender id और messege Template का Digitally Record maintain रखने मे मदद करती है। यहा पर हमे multiple DLT Operator मिल जाते है जिसमे आप किसी भी Operator पर जाकर अपना Registration आसनी से कर सकते है

जब आप पहली बार किसी Platform पर Registration करते है तो आपको एक Entity id मिल जाती है, इस Entity id से आप सारे platform पर जाकर registration कर सकते है और यहा पर DLT का techonolgy अब use होता है जैसे किसी company ने jio Dlt पर Registration किया और वहा पर उसने Sender id Approve कर ली लेकिन वही company अपनी entity id के माध्यम से Videocon Dlt पर भी Registration करती है तो उसे वहा पर भी Jio के द्वारा Approve की गई sender id दिखाई देगी यही है Distributed ledger technology

आसान शब्दों मे अगर बात करे तो Distributed ledger technology इसके वजह से आप किसी भी Operator से कोई भी Sender id या messege template approve कराते है तो वो जानकरी अन्य सभी operator से platform पर भी अपडेट होती रहती है

अब बहोत से लोगों के मन मे यह भी सवाल या रहा होगा की इसकी जरूरत क्यों है तो आपको बता दे यह जो spam मेस्सेगे लोगों को बहोत जादा send किए जाते थे उसे रोकने के लिए किया गया है अब अगर आप किसी को कोई messege भेजना चाहते है तो आपको एक बार उस Messege का Approval लेना जरूरी है।

DLT Operator कौन से है?

आपको यहा पर multiple dlt operator मिल जाते है आप किसी पर भी जाकर अपना Registration Complete कर सकते है इस पोस्ट मे हम jio पर registration करना बताएंगे।

Jio DLT Registration कैसे करें?

1. सबसे पहले Jio Dlt की वेबसाईट पर जाए : https://trueconnect.jio.com

Homepage DLT Jio Register Now

आपको नया Account बनाना है तो आप Register Now बटन पर click करे।

Select Principal Entity

2. यहा पर आपको दो तरीके के Option दिखाई देंगे आपको Principal Entity वाले option को select करना है।

3. अगर आपके पास पहले से Principal Entity है तो आपको Yes Select करना है अगर आप पहली बार Account बना रहे है तो आप No को select करें।

Principal Entity Registration details

4. अब आप जिस company के लिए dlt registration कर रहे है उसकी details आपको देनी है।

Organization type list

5. आपके पास kyc के लिए जो भी Documents है उसे select करे।

Document type DLT registration

6. अपना kyc Document upload करें।

Upload KYC Documents

7. kyc documents upload करने के बाद आपको email ID, password, mobile number and organization address यह details form मे भर देना है और Submit button पर click कर देना है।

KYC Documents uploaded

जब आप Submit button पर click करेंगे तो आपके द्वारा दिए गए Mobile पर आपको Otp आएगा जिससे आपका mobile number verification किया जाता है।

8. request submit होने पर आपको तुरंत एन email मिल जाएगा अब आपको 2-3 दिन wait करना है।

DLT registration request received

9. जब आपके सारे documents सही रहेंगे तो आपका अकाउंट Approve हो जाएगा और आपको आपके email पर आपका entity id और साथ ही login Details भी मिल जाएगा।

DLT request approved

10. अब आप आने jio dlt Account मे login कर सकते है।

Entity Registration number

11. जब आप पहली बार लॉगिन करेंगे तो आपको कुछ इस तरीके का dashboard दिखेगा जिसमे आपको Approved भी 0 ही दिखेगा।

Demo user

ऊपर बताए गए Steps को follow करके आप बहोत ही आसानी से साथ अपना Entity id प्राप्त कर सकते है अगर आपको एक बार Entity id मिल जाती है तो आप और भी dlt platform पर अपना account इसी id से open कर सकते है। इस पोस्ट मे हमे आपको बताया की DLT क्या है? DLT Registration कैसे करे? लेकिन अभी आपने registration ही किया है अगर आप Bulk Messege करना चाहते है तो उसके लिए अभी आपको और भी steps करने की जरूरत है जिसमे आपको एक Telemarketer Platform पर भी Account Open करना होता है और साथ ही Sender id और messege Template भी Approve कराना होता है।

हम बहोत जल्द ही आपके लिए पोस्ट लाएंगे जिसमे आप कैसे Sender id और Messege Template Approve करा सकते है इसके बारे मे आपको बताएंगे।