Website से पैसे कैसे कमाए ~ Earn Money With Website

By | April 6, 2019

हेलो दोस्तो स्वागत है आपका CodeInHindi वेबसाइट में। तो टाइटल देखकर तो आप समझ ही गए होंगे की आज हैम किस टॉपिक पर बात करने वाले । जी है तो आज में आपको बताऊंगा Website से पैसे कैसे कमाए । आपको तो पता ही होगा की Internet पे कितनी सारी वेबसाइट है। और उन सभी website में कितनी मेहनत करि जाती होगी । तो मेहनत कर रहे है लोग तो उन्हें पैसे भी मिलते ही होंगे। तो उनमे से कुछ 2 तरीको के बारे में आज में आपको बताऊंगा जिनकी मदत से आप Website से बहोत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Also Read — ATM काम कैसे करता है 

एक बात आपको ध्यान में रखनी होगी की इन तरीको से आप तभी पैसे कमा सकते हो जब आपकी वेबसाइट पे अच्छा खासा traffic होगा वार्ना आपकी earning नही हो पाएगी। तो अगर आप blogging कर रहे हो या फिर करना चाहते हो तो आपका ये जानना भी जरूरी है की आप अपने blog या website से पैसे कैसे । कमा तो ये सब जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आप समझ पाओगे की WEBSITE से कमा सकते हो। तो चलिए स्टार्ट करते है ।

Website से पैसे कैसे कमाए

Website से पैसे कैसे कमाए

Website से पैसे कैसे कमाए

वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपकी वेबसाइट पे traffic भी होना चाहिए। क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नही है तो आपकी वेबसाइट से बिल्कुल भी earning नही हो सकती चाहे आप कोई सआ भी मेथड इस्तेमाल कर लो। आप पैसे नही कम पाओगे । तो में कुछ टिप्स बता देता हो जिसकी मदत से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक increase कर सकते हो।

Also Read — ZIP File क्या होता है – और इसका इस्तेमाल कैसें करे

Traffic बढ़ाने के तरीके

Website से पैसे कैसे कमाए

Website से पैसे कैसे कमाए

अब में आपको कुछ टिप्स दूँगा जिससे की आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ जाएगा।

  •  आपको हमेशा अपनी website के लिए पोस्ट खुद लिखनी चाहिए अगर आप कहि से भी कॉपी करोगे तो आपकी वेबसाइट google में रैंक नही होगी और आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक भी नही आएगा।
  • आप अपनी वेबसाइट के लिए जितनी हो सके उतनी backlinks बनाइये। Backlinks बनाने से आपकी वेबसाइट पे उस वेबसाइट से ट्रैफिक आएगा जिस पर आपने backlink बनाई होगी। और बैकलिंक बनाने से आपकी वेबसाइट को रैंकिंग में भी मदत मिलेगी। अगर आपको नही पता की बैकलिंक कैसे बनाते है ये फिर बैकलिंक क्या होता है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हो। Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाते है ।
  • आप जब भी अपनी वेबसाइट पे पोस्ट करो तो उसके बाद आपको अपनी पोस्ट की लिंक Google Webmaster में सबमिट करनी होगी। सिर्फ गूगल में ही नही आप उसे bing, yaendex, इन सभी पर भी सबमिट कीजिये क्योंकि इन सब से भी अच्छा खास ट्रैफिक मिल जाता है।
  • आप अपनी पोस्ट को social media पे जरूर share कीजिये । इससे आपकी वेबसाइट को बूस्ट मिलता है ।

तो दोस्तो ये कुछ tips थे जिनकी मदत से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हो। और ट्रैफिक इनक्रीस होने के बाद आप सोच सकते हो की आपकी वेबसाइट से earning होगी । सोचना क्या फिर तो आपकी वेबसाइट से जरूर टर्निंग होगी । तो चलिए अब बात करते उन तरीको के बारे में जिनसे आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा पाओगे।

#1~ Advertisement

ये सबसे बाद तरीका है वेबसाइट से पैसे कमाने का। ज्यादा तर लोग अपनी वेबसाइट से पैसे Advertisement से ही कमाते है। आपने देखा ही होगा की जब भी आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हो या फिर आप हमारी site पर अभी ये पोस्ट पढ़ रहे हो तो आप देख पा रहे होंगे की यह पर Ads दिखाई दे रहे है। इन ads की वजह से ही earning होती है। अब वैसे तो ऑनलाइन बहोत सारी advertising network है जो आपकी वेबसाइट पर ads प्रोवाइड करवा सकते है ।

लेकिन जो no.1 प्लेटफार्म है वो है Adsense। Adsense google का एक platform है । और इसमे आपको ads भी अच्छे मिलते है और पैसे भी । ऑनलाइन बहोत से ऐसे भी advertising network है जो की पैसे नही देते या फिर उनके ads भी बेकार होते है। तो सबसे बढ़िया platform है Adsense। आपको भी Adsense में अप्लाई करना चाहिए। अगर आपकी वेबसाइट को approval मिल जाता है। तो आपकी वेबसाइट से बढ़िया earning होगी। Adsense बहोत ही ज्यादा trusted network है। इसलिए इसमे आपको अपनी वेबसाइट के लिए approval लेना पड़ता है । लेकिन अगर आपको अप्रूवल मिल गया तो आपके मजे ही मजे है।

#2~ Affiliate Marketing

Affiliate Marketing मतलब दुसरो के प्रोडक्ट बिकवाना। आपको तो पता ही होगा की online कितने सारे e-commerce वेबसाइट है। तो उन्होंने अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम बनाया हुआ है। जिसमे की वो अपने प्रोडक्ट के ads आपकी वेबसाइट पे प्रोवाइड करवाते है। और फिर जो भी आपकी वेबसाइट से उन एड्स पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसपर कमीशन मिलेगी। मेने पहले भी affiliate marketing के बारे में पूरे डेतैइल में बताया हुआ है। तो अगर आपको जानना है की एफिलिएट  मार्केटिंग क्या होता है और इसे आप कैसे इस्तेमाल करके पैसे कम सकते हो तो आप नइस पोस्ट को जरूर पढ़िए। Affiliate Marketing क्या है ।

Conclusion

Website से पैसे कैसे कमाए

Website से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तो ये थे कुछ बेहतरीन तरीके जिसकी मदत से आप पैसे कम सकते हो वेबसाइट से। तो जैसा की मेने आपको पहले भी बताया की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक होना चाहिए। और ये नही की 10 या 50 का traffic आ रहा है तो भी पैसे कम लोगे इस नही है कम से कम कोशिस कीजिये की 400-500 तक का ट्रैफिक तो आये ही।

और आप अपनी वेबसाइट पे काम करते रहिये अगर अभी ट्रैफिक नही आ रहा है तो बाद में जरूर आएगा बस आपको मेहनत करने की जरूरत होगी। अगर आप हमसे कुछ भी सवाल पूछना चाहते हो तो नीचे comment section में हमे जरूर बताए।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *