Ransomware Attack क्या होता है – इससे कैसे बचे

By | April 14, 2019

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आपका Ransomware के बारे में  जानना बहोत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि हो सकता है की इसका अटैक आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में भी हो जाए। So हेलो Guys में हूँ शिवम और आज में आपको बताऊंगा की Ransomware Attack क्या होता है और इससे आप कैसे बच सकते हो और ये कैसे आपके कंप्यूटर में आता है और भी बहोत सारी बात में आपको Ransomware के बारे  में बताऊंगा ।

तो दोस्तो आप सभी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप तो होगा ही। इसीलिए आपका Ransomware के बारे में जानना जरूरी है । और अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही है तो भी आआप इसके बारे में जान लीजिये नॉलेज के लिए। तो Ransomware Attack के बारे में बहोत सी बातें चल रही थी और क्या आपको पता है की Ransomware Attack के जरिये अब तक 5 million $ की scamming या कह सकते है की चोरी हुई है। तो आप सोच ही सकते हो की ये कितना खतरनाक है ।

तो आज की इस पोस्ट में। में आपको ये तो बताऊंगा ही की ये क्या होता है साथ में ये भी बताऊंगा की अगर ये आपके कंप्यूटर में आ जाए तो आपको क्या करना चाहिए । तो जानने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढियेगा। तो ज्यादा टाइम न वास्ते करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Ransomware Attack क्या होता है

Ransomware Attack क्या होता है

Ransomware Attack क्या होता है

तो जैसा की मेने आपको बताया की Ransomware अटैक करते है। Ransomware एक software होता है। ये virus या malware तो नही होता लेकिन उन्ही की तरह ही आपके कंप्यूटर को हानि पोहचता है । जैसे malware आपके कंप्यूटर में आके आपकी फाइल्स को effect करता है वैसे ही कुछ ये भी करता है । लेकिन malware का खतरा इतना ज्यादा बड़ा नही होता जितना की Ransomware का होता है। Ransomware आपके कंप्यूटर में जितने भी files होते है उन सबको Encrypt कर देता है ।

Encrypt मतलब lock कर देना। फिर आप उन फाइल्स को इस्तेमाल नही कर पाते। जिनमे से आपके इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स भी हो सकते है। तो फिर आप उन्हें इस्तेमाल नही कर पाओगे । और आपके पास बार बार एक pop – up आएगा की अगर आप अपना सारा डेटा वापिस चाहते हो या उसमे से Encryption हटाना चाहते हो तो आपको 300$ या इससे भी ज्यादा रुपये इनके bitcoin एकाउंट में डालने होते है । और आपको तो पता ई होगा की bitcoin ट्रांसक्शन में government का कोई role नही होता और अगर आपने इन्हें पैसे दे भी दिए तो ये जरूरी नही है की ये आपका डेटा वापिस दे देंगे ।

तो आप समझ ही गए होंगे की ये कितना खतरनाक होता है । अब में आपको बताता हु की आपको क्या करना चाहिए अगर Ransomware आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में active हो जाता है तो।

Ransomware के active हो जाने के बाद क्या करे

Ransomware Attack क्या होता है

Ransomware Attack क्या होता है

जैसा की मेने आपको बताया की Ransomware के एक्टिव हो जाने के बाद वो आपके सारे डेटा को encrypt कर लेता है और आपके डेटा के बदले आपसे हज़ारो रुपये मांगता है । तो मेरा कहना तो ये है की आप उन्हें पैसे ही मत दो क्योंकि कोई गारंटी नही है की वो आपके पैसे आपको आपका डेटा वापिस कर देंगे। आप को फिर अपने डेटा को भूलकर अपने PC या Laptop में एक फ्रेश विंडो इनस्टॉल कर लेनी होगी ।या फिर आप अपने कंप्यूटर को reset भी कर सकते  हो।

अगर आप चाहते हो की आपका डेटा बचा रहे तो में आपको कुछ ऐसे टिप्स दूंगा जिनकी मदत से आपके कंप्यूटर में Ransomware या कोई भी मैलवेयर नही आ पायेगा और आपका डेटा भी सिक्योर रहेगा।

Ransomware Attack से कैसे बचे

Ransomware Attack क्या होता है

Ransomware Attack क्या होता है

तो आपके पास सिर्फ एक ही ऑप्शन बचत है की आप Ransomware से बचे रहे । क्योंकि अगर ये आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में आ गया तो आपको अपना कंप्यूटर या लोपटोप को reset करना होगा या फिर नई window इनस्टॉल करनी होगी। में आपको कुछ टिप्स दे दएटा हु जिन्हें अप्लाई करके आप Ransomware Attack से बचे रहोगे और आपका डेटा भी सिक्योर रहेगा।

  • पहले तो में आपको ये कहूंगा की आप Pirated Window का इस्तेमाल न करे। आप सिर्फ genuine विंडो का इस्तेमाल करे । क्योंकि उसमे updates वगरह आते है जिससे की आपका कंप्यूटर सेफ रहता है ।
  • अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक अच्छा antivirus जरूर इनस्टॉल करे । और अगर आप online फ्री वाले डाउनलोड करके इस्तेमाल करोगे तो उनसे कुछ फायदा नही हओने वाला है आप पेड बरसीन इस्तेमाल करोगे तभी बचे रहोगे Malware वगरह से।
  • जब भी आपके पास spam Mails आये तो उनके attachment को ओपन न करे । क्योंकि उन attachments के  साथ भी Ransomware के सॉफ्टवेयर आ सकते है।
  • जब बी आप किसी वेबसाइट पे विजिट करो तो देखलो की वो secure है या नही। अगर फिर भी आप चले गए और वह से automatic कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो गया तो उसे डिलीट करदो उसे ओपन मत करियेगा ।
  • और अपने इम्पोर्टेन्ट डेटा का हमेशा बैकअप रखो Offline या Online कैसा भी लेकिन बैकअप रखने से आपको बहोत फायदा होगा अगर कभी आपसे ही गलती से फ़ाइल डिलीट भी हो गयी तो आपके पास बैकअप रहेगा उस फ़ाइल को वापिस लाने के लिए।
  • और जब भी आप किसी से भी pendrive वगरह लाते हो तो उसे पहले scan कर लिया करो और unknown सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल मत किया करो ।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दया की Ransomware Attack क्या होता है । और इससे आप कैसे बाख सकते हो और इसके आने के बाद आपको क्या क्या करना चाहिए । अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा जोग तो आपको सारी चीज़े समझ में आगयी होगी। तो आज के लिए बस इतना ही ।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *