On Page SEO क्या है – इसे वेबसाइट में कैसे अप्लाई करे

By | April 21, 2019

तो अगर आपको नही पता कि On Page SEO क्या है। और इसे कैसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अप्लाई कर सकते हो। तो इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की On Page SEO क्या होता है और इसे अपने ब्लॉग में कैसे अप्लाई करते है। So हेेलो guys स्वागत आपका CodeInHindi वेबसाइट में और आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करेंगे On Page SEO के बारे में।

तो अगर आप हमारी वेबसाइट पे अक्सर विजिट करते हो तो आपको तो पता ही होगा कि पिछली पोस्ट में मेने आपको Off Page SEO के बारे में बताया था। और उससे पहले SEO के बारे में । तो आपको On Page SEO को समझने से पहले SEO क्या है ये समझना पड़ेगा। मेने इसपे detail में एक पोस्ट लिखी है अगर आप उसे पढ़ना चाहो तो नीचे link पर क्लिक करके पढ़ सकते हो।

Search Engine Optimization को ही SEO कहा जाता है। ये हम अपने ब्लॉग पव इसीलिए करते है ताकि जो Search Engines होते है वो हमारे ब्लॉग को easily पहचान पाए और रैंक करवाये। मतलब की हमे अपने blog या वेबसाइट को search engine के लिए optimizeकरना होता है। तो जैसा कि मैने आपको बताया इसके दो पार्ट है Off Page Seo और On Page Seo ।

Also Read –SEO क्या है ? – SEO Kya Hai ?

तो अगर आप On Page SEO के बारे में detail में जानना चाहते हो तो उस ब्लॉग पोस्ट को जरूर आखरी तक पढियेगा। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

ON Page SEO क्या होता है

On Page SEO क्या है

On Page SEO क्या है

तो में आपको बता दू की On page SEO में आपको पेज के अंदर करने होते है। मतलब की जब आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हो तभी आपको पोस्ट में ही optimisation करने होते है Search Engines के लिए।

जैसे Off Page SEO रैंकिंग के लिए जरूरी है वैसे ही off page Seo भी आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहोत जरूरी है। क्योंकि जब आपकी पोस्ट गूगल में सबमिट होती है तो गूगल आपकी पोस्ट को क्रॉल करता है कि इसमें कहि कुछ ऐसा तो नही हो जो उनके रूल्स के खिलाफ हो या Seo में नही आते हो। तो इसे न करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में बहोत असर पड़ता है।

Also Read –Backlinks क्या होता है – ये वेबसाइट के लिए क्यो जरूरी है

तो चलिए अब में आपको बताता हूं कि इसमें क्या क्या चीज़े आती है और आप उन्हें कैसे अप्लाई कर सकते हो अपने ब्लॉग या वेबसाइट में।

  • Keyword Research
  • URL
  • Meta Description
  • Image Optimisation

तो चलिए अब में आपको इन सब चीज़ों के बारे में समझता हूँ।

Keyword Research

जो भी आप गूगल या किसी भी search engine में search करते हो उसे keyword कहते है। जैसे कि मेने सर्च किया how to earn money तो ये एक keyword हो गया। तो आपको ऐसे ही

कीवर्ड को रिसर्च करना पड़ता है जिसपे लौ competition हो और ट्रैफिक भी ज्यादा हो। और फिर उस keyword को आपको अपनी पोस्ट में डालना होता है। Keyword को आप अपने पोस्ट के title में उसकी हैडिंग में और जब आप लिखते हो तो बीच मे बीच मे डालना होता है। अगर आपको इसके बारे में detail में जानने है तो नीचे link पे क्लिक करके देख सकते हो।

Also Read –Keyword Research कैसे करे – Keyword Research

URL

तो दोस्तो Uniform Resource Locator को ही शोर्ट में URL कहा जाता है। है ये एक link होती है जैसे https://codeinhindi.in/off-page-seo-kya-hai

तो पोस्ट लिखने के बाद आपको इसे भी optimise करना होता है। जो भी आपके पोस्ट का title होता है वो automatically आपके URL में आता है। लेकि अक्सर ये आधा ही आता है तो आपको इसे एडिट करके सही से लिखना होता है और इसमें आपका focus कीवर्ड भी जरूर आना चाहिए। और आपके URL में नंबर नही होने चाहिए।

Meta Description

तो Meta Description वो होता है जो कि आपके पूरे पोस्ट का एक शार्ट डिस्क्रिप्शन होता है। इसे लिखना इसीलिए जरूरी होता है क्योंकि जो Google में आपकी पोस्ट के नीचे लिखा जाता है । तो आपको भी इसे जरूर लिखना चाहिए । Blogger में ये पोस्ट लिखते समय राइट साइड में  डिस्क्रिप्शन का ऑप्शन आता है वह से आप लिख सकते हो wordpress में नीचे crawl करके आपको मिल जाएगा।

Meta Description में आपका keyword भी जरूर एना चाहिए इससे रैंकिंग में हेल्प मिलती है। Keyword आपका 4 या 5 वर्ड या इससे कम का हो तो अच्छा रहता है। ज्याया बड़ा Focus Keyword नही होना चाहिए।

Image Optimisation

तो दोस्तो जब भी आप अपने पोस्ट में image लगते हो तो आपको उसमे भी कुछ optimisation करने होते है। आपको अपनी इमेज का title और description में अपना फोकस कीवर्ड लिखना चाहिए। और alt text में भी आपको फोकस कीवर्ड लिखना है और caption में भी आपको अपना टाइटल या फिर फोकस कीवर्ड लिखना है ।

इससे आपकी इमेज के रैंक होने के भी चान्सेस बढ़ जाते है जिससे के आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आता है। आपने google में images का ऑप्शन तो देखा ही होगा वही Images रैंक करती है।

Conclusion

On Page SEO क्या है

On Page SEO क्या है 

तो दोस्तो मेने आपको detail में समझा दिया कि On Page SEO क्या होता है और इसे आप कैसे अपनी वेबसाइट में अप्लाई कर सकते हो। तो दोस्तो अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको समझ मे आ गया होगा की On Page SEO क्या है और ये आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

Also Read — Hacking क्या है ? – और क्या ये Legal है ?

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *