Machine Learning क्या है और ये कैसे काम करता है

By | April 8, 2019

हेलो दोस्तो एक बार फिर से सवागत है आपका CodeInHindi वेबसाइट में। तो आज का हमारा टॉपिक बहोत ही interseting है। तो दोस्तो आज हम बात करेंगे की Machine Learning क्या है और ये कैसे काम करता है । तो अगर आप हमारी वेबसाइट CodeInHindi में अक्सर पोस्ट पढ़ते हो तो आपको पता ही होगा की कुछ दिन पहले मेने आपको AI यानी की Artificial Intelligence के बारे में बताया था। तो Machine Learning ओर AI दोनो एक ही प्रोग्राम लगते है लेकिन एक दूसरे से बिल्कुल अलग अलग है। वैसे तो Machine Learning AI ( Artificial Intelligence ) का ही एक प्रोग्राम है।

Also Read – Search Engine क्या है और ये कैसे काम करता है

तो अगर आप tech में interest रखते हो तो आपका भी जानना ये जरूरी है की Machine Learning क्या है और ये कैसे काम करती है और ये AI ( Artificial Intelligence ) से कैसे अलग है । में आपको सारी बाते detail में इस पोस्ट में बताऊँगा । तो ये सब जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट के साथ चिपक कर बैठ जाना होगा और शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पढ़ना होगा । तो ज्यादा टाइम waste न करते हुए चलिए शुरू करते है।

Machine Learning क्या है

Machine Learning क्या है

तो दोस्तो जैसा की मेने आपको पहले भी बताया की Machine Learning, AI ( Artificial Intelligence ) का ही एक प्रोग्राम या फिर कह सकते है की AI ( Artificial Intelligence ) का एक सिस्टम है। जैसा की मेने आपको पिछली पोस्ट में बताया था की AI ( Artificial Intelligence ) वो होता है जिसमे की कोई human किसी भी मशीन या फिर रोबोट के अंदर कोई भी करने के लिए बताता है या फिर उसे वो काम करना सिखाता है । तो Machine Learning, AI ( Artificial Intelligence ) से बिलकुल उल्टा काम करती है ।

Machine Learning में जो कोई भी machine या फिर रोबोट होता है वो automatic कोई भी काम सीखता है। यानी की इसमे इंसान की जरूरत नही होती मशीन खुद से ही काम करना सीखती है । अगर कोई भी emergencie आ जाए और इंसान उस वक्त न हो उस जगह और वो काम उस मशीन को ही करना हो तो वो खुद ही वो काम कर लेती है। जैसे की ऑनलाइन advertisement में होता है। अब इतने सारे लोग internet का इस्तेमाल करते है । तो जब भी आप ऑनलाइन कुछ भी सर्च करते हो या फिर जो भी आप करते हो उसी से रिलेटेड आपको ads दिखाई जाते है।

Also Read — Blog कैसे बनाए – Blog Kaise Banaye In Hindi

अब इतने सारे लोग internet पर है तो उन सब की सर्च हिस्ट्री को ट्रैक करना कितने भी इंसान के लिए इम्पॉसिबल है तो या काम मशीन्स करती है। जो की machine learning के सिस्टम से काम करती है । मशीन सीखती है की आप क्या क्या कर रहे हो और फिर उसी के हिस्साब से आपको ads आते है। तो ये सारा सिस्टम machine learning का ही होता है। तो अब आपको पता ही चल गया होगा की machine learning क्या है तो अब में आपको बताऊँगा की ये कैसे काम करता है।

Machine Learning कैसे काम करता है

Machine Learning क्या है

तो दोस्तो जैसा की मेने आपको बताया की Machine Learning वो होता है जिसमे मशीन खुद ही काम करना सीखती है। तो अब येके काम कैसे करती है ? में आपको एक example बताता हु। आप e-commerce वेबसाइट पे गए ही होंगे shopping करने के लिए। तो आपने सिर्फ एक ही प्रोडक्ट को तो देखा नही होगा । वह पर ईतने सारे प्रोडक्ट मिलते है तो देखने को तो पैसे लगते नही है। इसलिए हम सभी वह पर products को ओपन कर कर के देखते रहते है। फिर आपने notice किया होगा की जो भी आपने products देखे होंगे उससे रिलेटेड प्रोडक्ट आपके dashboard में दिखता है For you कहके या फिर कुछ भी। हर e-commerce साइट में अलग अलग होता है लेकिन सबमे आप देखलो । कोई भी प्रोडक्ट पर जाओ देखो और फिर जब आप डैशबोर्ड पर आओगे तो उससे रिलेटेड आपको प्रोडक्ट दिखाई देंगे।

तो ये कोई human के लिए तो पॉसिबल नही है की जो भी उनके वेबसाइट में आ रहा है उनके actions को ट्रैक करके डैशबोर्ड में उससे रिलेटेड कुछ दिखाए। तो ये सब मशीन लर्निंग का कामाल होता है । वो पहले ये सीखती है की आप क्या कर रहे हो या आप क्या चीज़ सर्च करने की कोशिश कर रहे हो और को को से प्रोडक्ट में आप interest ले रहे हो। तो उसी हिस्साब से मशीन प्रोडक्ट सेलेक्ट करके आपके डैशबोर्ड में डालती है।

Also Read — ZIP File क्या होता है – और इसका इस्तेमाल कैसें करे

AI ( Artificial Intelligence ) और Machine Learning

Machine Learning क्या है

Machine Learning क्या है

तो अब आपको Machine Learning के बारे में तो पता ही चल गया होगा और AI ( Artificial Intelligence ) के बार मेंं भी मेने आपको बता दिया था । दोनो के बीच में main डिफरेंस एहि है की Machine Learning चीज़ों को खुद से सीखता है और AI ( Artificial Intelligence ) को इंसान चीज़े सिखाता है । जबकि Machine Learning, AI ( Artificial Intelligence ) का ही एक प्रोग्राम है या फिर कहे की एक सिस्टम है । तो दोनो ही अपनी अपनी जगह पर अच्छे है और दोनो का ही काम एक दूसरे से अलग है। machine learning accuracy पर ध्यान देती है जबकि AI ( Artificial Intelligence ) success पे ।

Conclusion

तो मेने आपको बता दिया की Machine Learning क्या है और ये कैसे काम करता है। तो में आशा करता हु की

आपको machine learning के बारे में समझ में आ गया होगा की ये क्या है और कैसे काम करती है। Machine Learning और Artificial Intelligence एक ही सिक्के के दो पहलू है । दोनो का working भी अलग अलग है। और तो कुछ नही मेरे पास आपको बताने के लिए तो आज की इस पोस्ट को यही समाप्त करते है ।

अगर आप हमसे कुछ भी सवाल पूछना चाहे तो कमेंट करके जरूर कहियेगा।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के downlod कर सकते हो।

CodeInHindi Official App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *