Hacker कैसे बने – Hacking सीखने के लिए क्या आना जरूरी है

By | April 16, 2019

अगर आपको हैकिंग सीखनी है या फिर सिख भी रहे हो और आपको समझ में नही आ रहा है की वहां क्या बताया जा रहा। तो आज में आपको बताऊँगा की Hacker कैसे बने। So हेेलो Guys में हूँ शिवम और आज में आपको हैकिंग सीखने के लिए आपको क्या क्या आना जरूरी है वो किहिज़ आपको बताऊँगा ।

तो आज के टाइम पे मेने सुना है की ज्यादा तर teenager ये कहते है की उन्हें हैकिंग करनी है या Hacker बनना है। वैसे तो आपको बहोत सी वेबसाइट मिल जाएंगी झा पर आपको Hacking सीखा दी जाएगी । उनमे से कुछ paid होती है और कुछ फ्री । लेकिन इन दोनो में जो आपको हैकिंग सिखाई जानती है वो बहोत advance लेवल की होती है high level की होती है। तो आपको तो फिर पता ही नही चल पायेगा की वो की बारे में बात कर रहे है या फिर बताया जा रहा है ।

Also Read : Kernel क्या है 

तो इसीलिए आपको कुछ बेसिक चीज़े आना बहोत जरूरी है । और ये ब basic चीज़े इतनी भी बेसिक नही है आपको इन्हें सीखना होगा । तभी आप समझ पाओगे की आपको क्या सिखाया जा रहा है । तो अब मके आपको उन्ही बेसिक चीज़ों के बारे में बताऊँगा तो जानने के लिए इस बलोग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढियेगा। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Hacker कैसे बने

Hacker कैसे बने

Hacker कैसे बने

तो जैसा की मेने आपको बताया की आपको हैकिंग सीखने के लिए जो बेसिक चीज़े आना जरूरी है वो में आपको बताऊँगा । में आपको सिर्फ उनके बारे में बताऊँगा वो चीज़े आपको सिखाऊंगा नही क्योंकि एक पोस्ट में सारी चीज़े नही बताई जा सकती है । इसीलिए आप इस सभी चीज़ों लो अच्छे से किसी और वेबसाइट या फिर youtube चैनल की मदत से सिख सकते हो। क्योंकि हैकिंग में ये बहोत ज्यादा जरूरी है तभी आपको हैकिंग अच्छे से समझ में आएगी ।

Also Read — Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं – Increase Traffic On Website

तो चलिए अब में आपको बताता हु की आपको क्या क्या आना चाहिए हैकिंग के लिए ।

Programming Language

Hacker कैसे बने

Hacker कैसे बने

Hacking सीखने के लिए आपको Programming Language आना बहोत ज्यादा जरूरी है । क्योंकि hacking में ज्यादा तर चीज़ों को उपयोग Programming Language से होता है । अब programming language में भी कई सारी चीज़े आती है जो की आपको सीखना जरूरी होता है जैसे एचतीमेमेल (HTML), स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज ( scripting language ), रूबी ( Ruby ), लिनक्स प्रोग्रामिंग ( Linux Programming ), पीचप ( PHP ), C language। इन सभी लैंग्वेज का आना बहोत जरूरी है क्योंकि इन्ही की मदत से आपको हैकिंग में जो coding वगरह होती है वो करनी होती है। तो इन सभी को भी आप सिख लीजिये हैकिंग सीखने से पहले ।

Networking

जी है दोस्तो आपको नेटवर्किंग के बारे में पता होना चाहिए हैकिंग सीखने के लिए। और ये मत सोचियेगा की इसमे सिर्फ नेट चलाना वगरह वगरह की चीज़े आती है जो आपको पहले से आती है नही बिल्कु नही । इसमे भी आपको अलग अलग तरह की किहिज़ पहले सीखनी पड़ती है हैकिंग करने के लिए। इसमे टीसीपी/ आईप ( TCP/IP ), टोपोलॉजी ( Topology ), सबनेट ( Subnet ), हब ( HUB ), इप्व 4 ( IPV 4 ), इप्व 6 ( IPV 6 ). इन सभी चीज़ों का पता होना हैकिंग सीखने या करने के लिये बहोत जरूरी है । इसीलिए इन सब चीज़ों को भी आप सिख लीजिये ।

Also Read — DNS क्या होता है – DNS Kya Hota Hai

Computer Basics

हैकिंग सीखने और करने के लिए आपको computer के basics का आना जरूरी है। और शायद आपको पता भी होगा । लेकिन नही पता तो आप कंप्यूटर की सभी चीज़ों के बारे में सिख लीजिये। किकॉम्प्यूटर बेसिक्स से मेरा मतलब है जैसे आपको registry के बारे पे पता होना चाहिए की उसे edit कैसे करे और कंप्यूटर की कुछ commands के बारे में भी पता होना चाहिए जो की command prompt में दी जाती है और आपको DOS command के बारे में भी पता होना चाहिए ।

Linux

तो में आपको बता दु की Linux एक operating system है । जैसा की आपको पता होगा की हैकिंग करने के लिए Hacking Tools का होना जरूरी होता है। और जितने भी hacking tools बनाये जाते है वो Linux operating system के लिए बनाये जाते है। आप windows में हैकिंग बिल्कुल भी नही कर सकते क्योंकि windows के लिए hacking tools बनाये ही नही जाते । और में आपको बता दू की Linux Operating System windows से बिल्कुल अलग है । आपको इसे इस्तेमाल करना सीखना पड़ेगा। इसका Interface आपको जल्दी से समझ में नही आएगा। इसे इस्तेमाल करना बहोत complicated है । लेकिन एक बार आप सिख गए तो आप आसानी से हैकिंग कर एक्ट हो।

इसीलिए आपको Linux को operate करना भी सीखना होगा और इसके बारे में आपको सारी चीज़ों के बआए में भी पता होना चाहिए। तभी आप हैकिंग सिख पाओगे।

Conclusion

Hacker कैसे बने

Hacker कैसे बने

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया की Hacker कैसे बने। तो जिन भी चीज़ों के बारे में मेने आपको बताया है उन चीज़ों का आना आपका बहोत ज्यादा जरूरी है तभी आप हैकिंग सिख पाओगे या कर पाओगे । Hacking की दुनिया में कदम रखना आसान बात नही है आपको बहोत सारी चीज़ों का ज्ञान होना चाहिए तभी आप हैकिंग सिख पाते हो। इसीलिए कोई बही हैकिंग का course खरीदने से पहले आप ये सब चीज़े सिख लीजिये कहि आप फिर बाद में पछताओ न की आपको तो कुछ समझ के ही नही आ रहा है ।

हैकिंग कोर्स आपको ऑनलाइन बहोत सी वेबसाइट पे मिल जाएंगे। आप इन सब चीज़ों को सीखने के बाद उन course को खरीद कर हाई लेवल की हैकिंग सिख सकते हो । तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।

Also Read — VPN क्या होता है – Virtual Private Network

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *