Google Adsense क्या है -और ये कैसे काम करता है

By | April 19, 2019

अगर आपको नही पता कि ये Google Adsense क्या है और ये कैसे काम करता है। तो आज की इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको ये ही बताऊँगा की Google Adsense क्या है। So हेलो Guys में हूँ शिवम और आज हम बात करेंगे Google Adsense के बारे में। ये प्लेटफार्म बहोत ही अच्छा प्लेटफार्म है पैसे कमाने के लिए।

आगर आप एक Blogger हो या फिर एक Youtuber तो इन दोनो ही case में आपको Google Adsense की मदत लेते पड़ती है पैसे कमाने के लिए। Youtube पे तो आपको आसानी से Google Adsense का एकाउंट मिल जाता है लेकिन आपको Website या Blog के लिए मेहनत करनी पड़ती Google Adsense का Non Hosted account लेने के लिए। अगर आपको नही पता कि Non Hosted एकाउंट क्या होता है तो में आपको इस ब्लॉग पोस्ट में सब कुछ आपको बताऊँगा।

Also Read – Ethical Hacking क्या है – क्या ये India में Legal है

तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा आखरी तक पढ़ना होगा। तभी आप समझ पाओगे की Google Adsense क्या है। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए start करते है।

Google Adsense क्या है

Google Adsense क्या है

Google Adsense क्या है

तो जैसा कि आपको पता ही चल होगा कि एडसेंस Google का ही एक प्लेटफार्म है। Adsense का काम असल मे ads प्रोवाइड करवाना है। ये एक advertising network है। यानी कि ये ads प्रोवाइड करता है आपके youtube चैनल और Blog पे और जैसे जैसे लोग आपके blog और youtube चैनल पर जो ads लगे होंगे Adsense के उनपे क्लिक करेगा तो आपको earning होगी।

Google Adsense number 1 पोजीशन पे आता है advertising network प्लेटफार्म में। लेकिन वेबसाइट के लिए इसमें approval लेना उतना ही मुश्किल है। अगर आपने अच्छे से अपनी वेबसाइट क्रिएट जारी है तो आपको जरूर अप्रूवल मिलेगा। और फिर आपको बस अपनी वेबसाइट पे ads लगाने होते है। और फिर सारा काम visitors का होता है।

तो चलिए अब जान लेते है कि ये काम कैसे करता है यानी कि सिर्फ ads पर क्लिक होने से ये हमे पैसे क्यों देता है ?

Google Adsense काम कैसे करता है

तो दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया कि ये Advertising network है यानी के ये ads provide करता है आपकी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के लिए। तो जो भी ये ads शो करता है वो कंपनी एडसेंस को पैसे देती है कि हमारी वेबसाइट ले visitors लाओ और उन पैसो ने सी ही आपको per click के पैसे मिलते है जो कि आपके ads पे visitors के थ्रू होते है। लेकिन अगर आप अपने एड्स पर खुद ही क्लिक करोगे तो आपको earning नही हो पाएगी। इसीलिए आपको अपने adsense के ads अपनी वेबसाइट पे लगाने होते है ताकि जो visitors है वो क्लिक करे।

Also Read — DNS क्या होता है – DNS Kya Hota Hai

अब मानलो की मेने एक वेबसाइट खोली जिसमे में SEO टूल्स प्रोवाइड करता हूं तो शुरुआत में तो किस को नही पता होगा न कि मेरी ये नई वेबसाइट खुली है तो में क्या करूंगा कि Adsense पे अपनी वेबसाइट की ads चलवाऊंगा और वो एड्स उनकी वेबसाइट पे शो होगी जिन्होंने adsense के एड्स लगाए है और फिर जो भी उन एड्स पर क्लिक करके मेरी वेबसाइट पे आएगा तो तो जिसकी भी वेबसाइट पे ads लगे हुए थे उसे पैसे मिलेंगे और वो उनमे से मिलेंगे जो कि मैने google को दिए थे एक क्लिक के। तो उनमें से कुछ पैसे google खुद रख लेगा और कुछ आपको दे देगा।

तो मानलो की किसी ने एक क्लिक के google को ज्यादा पैसे दिए है तो आपको भी ज्यादा पैसे मिलेंगे जब आपके उन एड्स पे क्लिक होंगे जिसके google को ज्यादा पैसे मिले है। तो कुछ इस तरीके से सारी प्रोसेस चलती है।अब इस नही होता कि सिर्फ एक या दो लोग ही ads लगवाते है लाखो करोड़ो कंपनी के एड्स google को शो करवाने होते है इसीलिए Google Adsense को बनाया है ताकि आपको भी earning हो और उनको भी।

Google Adsense account के प्रकार

तो adsense एकाउंट के दो प्रकार है Hosted Account एंड Non Hosted Account तो इन दोनक को अलग अलग समझते है।

Also Read — ZIP File क्या होता है – और इसका इस्तेमाल कैसें करे

Hosted एकाउंट

तो दोस्तो hosted account आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। इस तरह के एकाउंट में आप को सिर्फ youtube video पर एड्स लगाने की परमिशन होती है। और वो भी तब जब यूट्यूब की जो आपके चैनल के लिए minimum requirement है वो पूरी हो। इसमे आप अपनी वेबसाइट पर एड्स नही लगा सकते।

Non Hosted एकाउंट

तो दोस्तो Non hosted account आपको आसानी से नही मिलता इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए पहले approval लेना होता है तभी आपको ये एकाउंट मिलता है। और इस type के एकाउंट में आप यूट्यूब और वेबसाइट दोनो में ही एड्स लगा सकते हो। लेकिन जैसा कि मैने आपको बताया कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए पहले अप्रूवल लेना पड़ता है जो कि थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अगर आपमे मेहनत करि होगी तो मिल ही जायेगा।

Conclusion

Google Adsense क्या है

Google Adsense क्या है

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि Adsense क्या होता है और ये कैसे काम करता है। तो आपके पास भी अगर वेबसाइट है तो आपको google adsense का अप्रूवल ले लेना चाहिए। अप्रूवल के लिए आपकी वेबसाइट अछि होनी चाहिए और पोस्ट भी आपकी खुद की ही होनी चाहिए। तभी आपकी earning होगी।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

Also Read — Hacking क्या है ? – और क्या ये Legal है ?

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *