Domain Name क्या है – Domain Kya Hai

By | April 3, 2019

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका CodeInHindi में। तो दोस्तो आज का टॉपिक तो आपको टाइटल से पता ही चल गया होगा। आज हम बात करने वाले है कि Domain Name क्या है। तो दोस्तो internet से तो आप ई जुड़े हुुुए हो।

अगर आप ब्लॉगिंग सिख रहे हो या फिर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो। तो आपने सुना ही होगा कि ब्लॉगिंग करने के लिए domain खरीदना पड़ता है। तो आखिर ये domain name क्या है। तो दोस्तो आज में आपको detail में बताऊंगा की Domain kya hai और आप इसे कैसे खरीद सकते हो। और में आपको ये भी बताऊंगा की डोमेन किस किस टाइप के होते है।

तो आप जब भी internet पे कोई भी वेबसाइट पे जाते हो तो आपको ऊपर उसका नाम देखने को मिलता है। तो क्या उसे ही डोमेन name कहते है। तो अगर आपको सारी बाते जाननी है तो इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढियेगा।

क्या आपने ये पढ़ा – Youtube से पैसे कैसे कमाए

Domain क्या है –

Domain Name क्या है

Domain Name क्या है

तो दोस्तो domain name किसी भी वेबसाइट का नाम होता है। वैसे तो internet की भाषा मे किस भी वेबसाइट को IP एड्रेस से पहचाना जाता है। IP एड्रेस मतलब Internet Protocol । IP एड्रेस बहोत ही ज्यादा complicated होता है। यह एड्रेस numbers की फॉर्म में होता है जिसे याद रखना कठिन है। इसीलिए ताकि हम किसी भी वेबसाइट पर आसानी से जा पाए Domain Name का इस्तेमाल किया जाता है।

अब आप इस वेबसाइट का ही देख लीजिये इसका Domain Name Codeinhindi है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये domain name काम कैसे करता है। तो में आपको आगे बताऊंगा की domain name कैसे काम करता है और ये कितने प्रकार के होते है।

Domain Name कैसे काम करता है –

Domain Name क्या है

Domain Name क्या है

तो दोस्तो में आपको आसान शब्दो मे बता देता हूँ कि ये कैसे काम करता है। सभी वेबसाइट एक सर्वर पे host किया जाता है या store किया जाता है। आपको उस host पर आपने domain name को point करना होता है। point करने के बाद जॉब भी कोई भी आपकी website का नाम यानी कि आपका domain name एड्रेस बार मे एंटर करता है तो। तो जो internet होता है वो आपके domain name के जरिये आपकी वेबसाइट की IP एड्रेस त पहुचता है। और फिर आपके वेबसाइट ओपन हो जाती है।

तो इस तरीके से सभी Domain name काम करते है। ये सभी चीज़े IP address पर निर्भर रहती है। अगर आप अपनी वेबसाइट का domain name न डालकर सिर्फ उसका IP एड्रेस भी डालोगे तब भी आपकी वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

अगर आपको किसी भी वेबसाइट का IP एड्रेस जानना है तो internet पर आपको बहोत सारे ऐसे टूल्स मिल जाएंगे जो कि आपको आपकी वेबसाइट का IP एड्रेस बता देंगे। आप एकबार try जरूर करना । IP एडरेस की मदत से अपनी वेबसाइट को विजिट करके देखना।

क्या आपने ये पढ़ा –  Web View Application कैसे बनाये

Domain Name के Types

Domain Name क्या है

Domain Name क्या है

वैसे तो domain name के प्रकार के होते है लेकिन जो दो main types होते है उन के बारे में आपको बाटूंगा क्योंकि। जब भी हम Domain Name लेते है तो हमे इन्ही दो domain types का ध्यान रखना पड़ता है।

1. TLD Domain

TLD domain name मतलब TOP LEVEL DOMAIN । ऐसे domain नाम जो कि top level होते है। यानी कि ये किसी भी सर्च इंजन में आसानी से rank करते है। क्योंकि ये top level डोमेन होते है।और ये आपके domain name के आगे लगते है। जैसे .In, .Org, .Com, etc. तो ये सभी domain name के आगे लगते है। TLD डोमेन SEO friendly डोमेन होते है। और google या कोई भी search engine में आसानी से रैंक हो जाते है।

 Example

  •  .com ( commercial )
  •  .org   ( organisation )
  •  .biz . ( Buisness )
  •  .Info ( information )
  •  .edu  ( education )
  •  .gov  ( government )
  •  .in  ( India )
  •  . net ( network )

Like – youtube.com , google.com

2. ccTLD Domain

ccTLD Domain का मतलब होता है country code Top Level Domain । इसमे जो domain extension आते है वो country के हिसाब से अलग आते है। और से सभी TOP LEVEL DOMAIN होता है।

 Example

  •  .In ( India )
  • .Us ( United States )
  •  .Ru ( russia )

इतने ही नही और भी बहोत सारे country vise डोमेन extension होते है।

Domain Name कैसे खरीदे

Domain Name क्या है

Domain Name क्या है

तो दोस्तो में आपको Domain Name खरीदने के लिए जो वेबसाइट suggest करूँगा वो है godaddy.com मेने आपको ये ही इसलिए suggest की क्योंकि इसकी service बहोत फ़ास्ट है। और में personaly यही से डोमेन लेता हूँ। इनका customer support भी बहोत अच्छा है।

तो डोमेन खरीदना के लिए godaddy.com पर जाइये और फिर आपको अपना जो भी वेबसाइट का नाम आप रखना चाहते हो वो decide करके godaddy.com के सर्च बार मे एंटर कीजिये फिर आपको वह पर बताएगा कि आपने जो नाम डाला है वो किसी ने पहले ही ले लिया है या नही। अगर ले लिया होगा तो आप दूसरा नाम डालडा अगर नही लिया तो आप add to cart पर क्लिक करके। जहा से आप payment करना चाहते वो और अपना नाम एड्रेस ईमेल वगैरह डालक Domain खरीद लीजिये।

खरीदने का बाद आप godaddy.com पर जो आपने domain लेते वक्त यूजर नाम और paasword डाला होगा उससे लॉगिन कर लीजिए। लोहीन करने के बाद आप dashboard पर चले जाइये। वह पर जो आपने डोमेन खरीद होगा वो दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप उसे अपनी होस्टिंग से कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हो। godaddy पर अगर आपको कोई भी परेशानी आती है तो आप इनके customer support से भी directly बात कर सकते। वो आपकी हेल्प जरूर करेंगे। Domain settings को चेंज होने में थोड़ा टाइम भी लगता है इसलिते अगर एकदम सेटिंग न चेंज हो तो आपको थोड़ा वाइट् करना होगा उसके बाद आप डोमेन कनेक्ट करोगे तो हो जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तो अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Domain क्या है। और इसके types के बारे में और आप Domain कैसे खरीद सकते हो। तो मैने आपको इन सभी चीज़ों के बारे में बता दिया। अगर आपको domain से related या फिर कुछ भी पूछना हो तो comment करके जरूर बताना।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं |

धन्यवाद

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *