Domain Flipping क्या होता है – इससे पैसे कैसे कमाए

By | April 19, 2019

तो अगर आप को नही पता कि Domain Flipping क्या होता है और कैसे आप इससे पैसे कमा सकते हो। So हेलो guys में हूँ शिवम और आज में आपको बताऊंगा की Domain Flipping क्या होता है। तो क्या आपको पता है की domain flipping से आप बहोत से पैसे कमा सकते हो। तो आज में आपको ये ही बताऊँगा।

तो आपको domain के बारे में तो पता ही होगा अगर नही पता तो में बता देता हूं domain उस नाम को कहते है जो की किसी वेबसाइट के IP एड्रेस के स्थान पर रख जाता है क्योंकि IP एड्रेस याद रखना मुश्किल होता है इसीलिए domain name का इस्तेमाल किया जाता है ताकि किसी Kओ भी आसानी से किसी भी वेबसाइट का नाम याद रहे। अगर आप domain के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हो तो मैने इसके बारे पे detail में पोस्ट लिखी है आप यह नीचे क्लिक करके पढ़ सकते हो।

Also Read – Domain Name क्या होता है – Domain Name kya hota hai 

तो Domain Flipping के बारे में जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा detail में पढ़ना होगा तभी आप समझ पाओगे की ये क्या होता है और कैसे आप इससे पैसे कमा सकते हो। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Domain Flipping क्या होता है

Domain Flipping क्या होता है

तो आपको domain के बारे में तो पता ही होगा अगर नही पता तो ऊपर मेने domain name क्या है इस पोस्ट का लिंक दिया है जल्दी जाके उससे भी पढ़ो। तभी आपको समझ मे आएगा domain flipping के बारे में। तो doamin name के बारे में भी जरूर पढियेगा।

तो जब कोई एक domain ख़रीदके उसे ज्यादा price में बेच दिया जाता है उसे domain flipping कहते है। अब आप कहो गए कि कोई हमारा खरीद व डोमेन क्यों हमसे ज्यादा रेट में खरीदेगा। तो में आपको बता दू की अगर आपने बहोत ही बढ़िया नाम वाला domain खरीद लिया और कोई चाहता है कि उस नाम की ही वेबसाइट बनाना लेकिन वो डोमेन तो आपके पास है तो तो वो बन्दा जरूर आपसे वो डोमेन ख़रीदलेगा।

Also Read – Google Adsense क्या है – और ये कैसे काम करता है 

मानलो की मेने एक डोमेन खरीदा www.seolearning.com और मैने इससे दुबारा बिकने के लिए डाल दिया और किसी को Seo learning की ही वेबसाइट बनानी है तो वो ये डोमेन मुझसे जरूर खरीदेगा। और कभी कभी तो इस भी होता है कि अपने डोमेन खरीदा social learning नाम से और इस पर एक कंपनी है और उस कंपनी को अपनी वेबसाइट बनानी है तो उसे डोमेन चाहिए होगा लेकिन उसकी कंपनी के नाम का डोमेन तो आपके पास है तो आप उस डोमेन को हज़ारो रुपये में बेच सकते हो। तो आपको domain को खरीदने के बाद उसे छोड़ देना होता है और उसे selling में डाल देना होता है। ये सारी process में आगे बताऊंगा।

और आपको तो पता ही होगा कि एक डोमेन ज्यादा से ज्यादा आपको सारे tax लगाके 200 से 300 रुपये का पड़ता है और अगर वो हज़ारो रुपये में बिकेगा तो मजे ही मजे है। इसीलिए domain flipping को earning का अच्छा source माना जाता है।

Domain Flipping से पैसे कैसे कमाए 

Domain Flipping क्या होता है

Domain Flipping क्या होता है

Domain flipping से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो एक domain खरीदना पड़ेगा। जो कि अगर आप godaddy से खरीदोगे तो ज्यादा अच्छा है यह से आपको सस्ते और बढ़िया फसिलिटी के साथ डोमेन मिल जाते है। और domain name आपकप ऐसा सेलेक्ट करना है जो को ज्यादा catchy हो और उसमें कीवर्ड जरूर हो। जैसे कि How To earn money एक बहोत ही बढ़िया और high कम्पटीशन वाला कीवर्ड है।

और अगर आपको ये मिल गया तो बढ़िया है। लेकिन मिलेगा नही ये मेने सिर्फ आपको example के लिए बताया था। आपको ऐसे ही कुछ domain नाम ढूंढने है जो available हो।तो domain खरीदने के बाद आपकप godaddy पर ही एक बढ़िया सर्विस मिलती है जो कि डोमेन को बेचने की है आप अपने एकाउंट के डैशबोर्ड में डोमेन sell के ऑप्शन को ढूंढ कर उसपर जाकर अपने डोमेन को सबमिट कर दीजिये।

Also Read Blog को Promote कैसे करे – How to Promote Blog

डोमेन सबमिट करने के बाद आपको wait करना है जब तक कोई उसे खरीदता नही। और आप अपने हिसाब से पैसे decide कर सकते हो। तो इस तरीके से आपको अपने डोमेन पे कुछ काम भी नही करना पड़ता और डोमेन बिक भी जाता है।

इन बातों का ध्यान रखे 

Domain Flipping क्या होता है

Domain Flipping क्या होता है

तो आपको डोमेन flipping काढ़ते वक्त किन बातों का ध्यान रखना है वो भी में आपको बता देता हूँ।

  • आप जब भी डोमेन खरीदो वो .Com या फिर .In ऐसे टॉप लेवल डोमेन ही खरीदो .xyz और .Ooo जैसे एक्सटेंशन वाले डोमेन आपको नही खरीदने है।
  • डोमेन में कीवर्ड भी आने चाहिए तभी आपका डोमेन जल्दी और महंगा बिकेगा। keyword वो होता है जो कि लोग सर्च करते है जैसे earn money, tips एंड tricks, tech, ऐसे ही और भी बहोत सारे keywords होते है।
  • और आपको wait करना होगा। क्योंकि डोमेन को सेल्लिंग में सबमिट करते ही वो नही बिकने वाला आपको wait करना होगा।

Also Read — ZIP File क्या होता है – और इसका इस्तेमाल कैसें करे

Conclusion

तो दोस्ती मेने आपको आपको समझ दिया है कि Domain Flipping क्या होता है और इससे आप कैसे पैसे कमा सकते हो। तो आपको इससे एक बार जरूर try करना चाहिए ये बहोत अच्छा way है।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

Also Read — Hacking क्या है ? – और क्या ये Legal है ?

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *