Hello Coders, आज की इस Coding सिखाने की पोस्ट में हम आपको दो ऐसे loop जिनका बहुत जादा इस्तेमाल होता है Programming में उनके बीच के अन्तर को बताने वाले है। बहोत से ऐसे Programmers हैं जो की Coding सीखना चाहते है लेकिन उन्हें while loop और Do while loop के बीच का अंतर नही समझ में आता है। इस पोस्ट के अंत तक आपको इस दोनो loop के बीच का अंतर भी समझ में आ जायेगा, साथ ही आपको कुछ exapmle भी देंगे जिससे आप इस concept को बहुत अच्छे से समझ सके।

दोनो loop के syntax में difference

अगर हम दोनो loop के difference करते है तो सबसे पहले हम इसके Syntax difference को समझते है क्यूकी Syntax ही loop को लिखने का तरीका है और जब हम उसके syntax difference को समझ जायेंगे तब हम दोनो के बीच की difference को समझ जाते है।

While Loop Syntax :

while(condition) {
statement(s);
}

Do-While Loop Syntax :

do {
 statement(s);
} while( condition );

अगर हम दोनो loops के syntax को ध्यान से देखे तो इसमें थोड़ा सा अंतर हमे दिखाई देता है और इसी की वजह से while loop और Do-while loop थोड़े अलग तरीके से काम करते है।
अगर आप While loop use करते है तो सबसे पहले आपके द्वारा दी गई condition check की जाती है और अगर condition सही रहेगी तो ही आपके loop के अंदर का Code execute होता है।

लेकिन यही पर अगर आप Do-while loop में देखे तो इसमें सबसे पहले आपका एक बार code run जरूर होता है उसके बाद condition check की जाती और जब तो condition true रहती है तब तक आपका loop के अंदर का Code execute होते रहता है।

इसे और भी अच्छे से हम इसके Flow Diagram से समझ सकते है अगर आप अपने Concept को और भी मजबूत बनाना चाहते है तो आप इन दोनों के difference को इसके flow Diagram से भी समझ सकते है।

While Loop Flow Diagram :

जब हम कही पर While Loop लिखते है तब सबसे पहले Loop की condition चेक की जाती है और जब condition true रहेगी तब code block execute होता है उसके बाद फिर से condition check होती है और जब तक condition true रहेगी तब तक loop चलते रहेगा जब condition false हो जाएगी तब loop रुक जाएगा।

Do-While loop मे सबसे पहले code block execute जोत है और उसके बाद Condition चेक की जाती है और जब तक condiotion true रहती है तब तक code block execute होते रहता है

While Loop Code Example :

#include <stdio.h>
 
int main () {

   /* local variable */
   int a = 10;

   /* while loop execution start */
   while( a < 15 ) {
      printf("New value of a: %d\n", a);
      a = a + 1;
   }
 
   return 0;
}

Output :

value of a: 10
value of a: 11
value of a: 12
value of a: 13
value of a: 14

Do-While Loop Code Example :

#include <stdio.h>
 
int main () {

   /* local variable */
   int a = 10;

   /* do loop execution Start */
   do {
      printf("New value of a: %d\n", a);
      a = a + 1;
   } while( a < 15  );
 
   return 0;
}

Output :

value of a: 10
value of a: 11
value of a: 12
value of a: 13
value of a: 14