Data Entry क्या होता है – Job के लिए कैसे अप्लाई करे

By | April 2, 2019

हेलो दोस्तो Swag से स्वागत है आपका Codeinhindi में तो आज हम बात करने वाले है कि Data Entry क्या होता है। 

अगर आपने internet पे search कर होगा कि online पैसे कैसे कमाए। तो आपको online पैसे कमाने के बहोत से तरीके internet पर बताये जाते है। जैसे youtube से, bloging से, और भी बहोत सारे method आपको बताए जाते है। उनमें से कई data entry के बारे में भी बताते है क्योंकि इसकी जॉब अब ऑनलाइन भी कई कंपनी provide करवाती है।

Data Entry की जॉब आपको कई कंपनी में देखने को मिलती है। अब सवाल आता है कि इसमें हमे क्या करना पड़ता है , इसके लिए हमारी कितनी qualification होनी चाहिए और भी बहोत कुछ। तो आपके सारे doubt में आज इस पोस्ट में clear कर दूंगा। तो चिपक के बैठ जाओ इस पोस्ट के साथ और शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ना ताकि आपसे कोई भी पॉइंट miss न हो जाए।

Data Entry क्या होता है –

Data Entry क्या होता है

Data Entry Kya Hota Hai

तो में आपको बता दूं कि किसी भी data को edit करके उसे कंप्यूटर में एंटर करने को Data Entry कहते है। इसमें आपको simply कुछ document, audio, video, दिया जाता है जिसमे आपको data को एडिट करना होता है। Data कुछ नही हो सकता है audio, video, document इन सभी को कंप्यूटर लैंग्वेज में data कहा जाता है। तो आप data entry नाम से ही समझ सकते हो कि आपको इसमे क्या करना है।

क्या आपने ये पढ़ा – ISP क्या होता है

इसकी आपको ऑनलाइन भी बहोत सारी जॉब मिलती है जिसमे आपको Data Entry का काम दिया जाता है लेकिन उनमें से बहोत सारि वेबसाइट तो froud होती है। ये आपसे काम तो करवा लेती है लेकिन पैसे नही देती। ऐसा भी नही है कि सारी वेबसाइट fraud है उनमें से कुछ site genuine है और आपको आपके काम के लिए अच्छे खासे पैसे भी देती है।

Data Entry जॉब में आपका ज्यादा तर काम MS excel, word में होता है। क्योंकि जो बड़ी बड़ी कंपनी होती है उनके पास ज्यादा मात्रा में data होता है। तो उस data को एडिट करने के लिए या फिर मैनेज करने के लिए Data Entry Operator को रखा जाता है।

जैसा कि मैने आपको बताया कि बड़ी बड़ी कंपनी में manage करने के लिए data बहोत ज्यादा होता है। इसलिए इन्हें इस ऑपरेटर चाहिए होता है जिसकी typing speed अच्छी हो। और भी कुछ qualification ये मांगते है तो में आपको उन्ही के बारे में बता देता हूँ। वैसे हर कंपनी अपनी अलग अलग qualifications मांगती है । में आपको सिर्फ main qualification बताऊंगा जो कि ज्यादातर सब को चाहिए होता है।

क्या आपने ये पढ़ा – Google से पैसे कैसे कमाए

Data Entry Job Qualification –

Data Entry क्या होता है

Data Entry Kya Hota Hai

  • जो common सी चीज सब कंपनी मांगती है Data Entry के लिए वो है speed। जी हां आपकी typing speed बहोत अच्छी होनी चाहिए। वो इसलिए क्योंकि यहाँ पर जो काम होता है वो ज्यादा होता ही और आपको उसे कम से कम समय मे खत्म करना होता है।
  • दूसरा आप 12th class पास और डिग्रीज भी मांगी जाती है। लेकिन ये तो हर अलग अलग कंपनी पर डिपेंड करता है। कोई तो 10th पास को भी ले लेते है। लेकिन ज्यादातर कंपनी 12th पास और देग्रेस मांगती है।अगर आप छोटी पोस्ट के लिए अप्लाई करोगे तो 10th पास की भी ले लेते है।
  • सबसे इम्पोर्टेन्ट आपको हिंदी और इंग्लिश दोनो ही भाषा मे टाइपिंग करनी आनी चाहिए। और दोनों में ही आपकी speed भी अच्छी होनी चाहिए। जैसा कि मैने आपको फर्स्ट point में बताया।
  • और आपके पास कंप्यूटर लर्निंग का डिप्लोमा भी होना चाहिए जिसमें आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक चीज़े सिखाई जाती है कंप्यूटर के बारे में। और इसमे आपको Microsoft Word, excel, powerpoint, सब कुछ सिखाया जाता है।

क्या आपने ये पढ़ा Cloud Computing क्या है

Data Entry Job के लिए कहाँ apply करे –

Data Entry क्या होता है

Data Entry Kya Hota Hai

तो दोस्तो अब आपके मन मे ये सवाल जरूर होगा कि आपको कहाँ data entry जॉब मिल सकती है या आपको कहाँ पर अप्लाई करना चाहिए। तो में आपको नीचे 3 वेबसाइट की link दे रहा हु वह पर क्लिक करके आप data entry जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो। अगर आपको अप्रूवल मिल जाता है तो जो मोबाइल नंबर या email आपने दिया होगा उसपर आपको inform कर दिया जाएगा।

TimesJobs

MonsterIndia

Naukri

इनके अलावा आप social media पे groups बने होते है data entry जॉब के लिए उनमे जाकर चेक कर सकते हो। और अगर किसी कंपनी को डेटा एंट्री ऑपरेटर चाहिए होता है तो वो news paper में भी छपवाते है। आपको हर जगह चेक करते रहना होगा।

कुछ जरूरी बातें

अब में आपको कुछ जरूरी बात बताऊंगा जो आपको ध्यान रखनी होंगी Data Entry जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले।

  • Typing की प्रैक्टिस करते रहिए। कोशिश कीजिये कि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो हिंदी और इंग्लिश दोनो में।
  • कोशिश कीजिये कि आपकी टाइपिंग में गलतिया न हो।
  • अप्लाई करते हुए resume में अपनी टाइपिंग स्पीड के बारे में जरूर लिखिए। इससे उनको आपकी typing speed के बारे में पता चलेगा कि आप कितने अच्छे हो।
  • आपको अपने confidence को भी बढ़ाना होगा। क्योंकि अगर interview में आप मे confidence नही होगा तो आपका first immpression अच्छा नहीं होगा। इसलिए कोशिश कीजिये बिना डरे बात करने की।

Conclusion –

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि Data Entry क्या होता है और इसके लिए आप कैसे apply कर सकते हो। और भी सारी बाते मेने आपको इस पोस्ट में बता दी है। कोई भी जॉब करने के लिए सबसे पहले ईमानदारी होनी चाहिए। और  फिर आपकी qualifications की बात आती है। Data Entry जॉब के लिए भी कुछ ज्यादा qualifications नही मांगी गई है।

और जहाँ तक मुझे कागत है कि basic चीज़े आजकल सभी को पता कंप्यूटर के बारे में। बस चाहिए speed और skills काम करने के लिए। तो जैसा मैंने आपको बताया है अगर आप वैसे ही फॉलो करते हो तो जरूर आपको Data Entry जॉब मिल जाएगी। बस आपको थोड़ा wait भी करना होगा। तो आशा करता हूँ कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Data Entry क्या होता है

धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *