Cryptophone क्या होता है – What Is Cryptophone In Hindi

By | April 23, 2019

अगर आपको नही पता कि Cryptophone क्या होता है। तो आज की इस ब्लॉग पोस्ट आप जानने वाले हो कि Cryptophone क्या है। So हेेलो Guys स्वागत है आपका CodeInHindi वेबसाइट में और आज हम बात करने वाले है cryptophone के बारे में। तो बहोत से लोग Cryptophone के बारे में नही जानते लेकिन आपको जानना चाहिए कि ये क्या है क्योंकि ज्ञान अगर फ्री में मिल रहा हो तो ले लेना चाहिए।

तो दोस्तो पहले के जमाने मे जब ये smartphone नही थे तो तो लोग एक दूसरे से बात करने के लिए एक दूसरे से communication करने के लिए Land line का प्रयोग करते थे। और आज कल तो smartphone का जमाना है । लेकिन फिर जब बात निकल कर आती है cryptophone की तो हमे नही पता रहता कि ये क्या है।

Also Read – MAC Address क्या होता है – MAC Spoofing

तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ना होगा तभी आप समझ पाओगे की Cryptophone क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे है और क्या नुकसान। तो ज्यादा टाइम न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Cryptophone क्या होता है  🙂 

Cryptophone क्या होता है

Cryptophone क्या होता है

तो दोस्तो पहले के जमाने मे जब ये smartphone नही थे तो तो लोग एक दूसरे से बात करने के लिए एक दूसरे से communication करने के लिए Land line का प्रयोग करते थे। तो क्या आपको पतााआ है कि जो Land Lines होती है उन्हें tap करना यानी कि उन फ़ोन में जो लोग बात कर रहे है उन्हें सुनना या उन पे नज़र रखने बहोत आसान होता था या फिर आज भी जो Land Lines इस्तेमाल की जाती उनमे से भी लोगो की बातों को सुनना बहोत आसान है।

तो ये तो Land lines की बात थी जो आज कल बहोत कम लोग इस्तेमाल करते है क्योंकि smart phones आगये है। आपको तो पता ही होगा कि smart phones बेचने वाली कंपनी ये भी कहती है कि उनके फ़ोन बिल्कुल सिक्योर है। लेकिन में आपको बता दू की इस कुछ भी नही है। आप जो अभी smart phone इस्तेमाल करते हो वो कनेक्ट होता है आपके ISP के नेटवर्क से। फिर आप उसमे अपनी पर्सनल talk और वेब सर्फिंग करते हो।

Also Read –On Page SEO क्या है – इसे वेबसाइट में कैसे अप्लाई करे

CryptoPhone

लेकिन इस भी होता है कि वैसे ही नेटवर्क बना लेता है और जब आपका फ़ोन आपके ISP के नेटवर्क से कनेक्ट होने जाता है तो उनका बनाया सिस्टम बीच मे आपके फ़ोन को tap कर लेता है। फिर आप जो भी communication करते हो वो सभी वो बन्दा सुन सकता है और जो भी आप वेब surfing करते हो वो भी वो बन्दा जान सकता है। तो मतलब ये है कि स्मार्ट फ़ोन भी इतने सिक्योर नही है। अब हम तो कोई बड़े बन्दे नही है कि कोई इतनी मेहनत करके हमारी फ़ोन की बात सुनेगा।

लेकिन जो हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर यानी कि प्रधान मंत्री है उन्हें कुछ जरूरी देश के बारे में बात करनी हो जो कि वो नही चाहते कि किसी को पता चले तो ऐसे में वो smartphones पर डिपेंड नही कर सकते ।

तो ऐसे में काम आते है Cryptophone ये फ़ोन Encrypted होते है। और बेहद secure होते है। इसमें आप जो भी communication करते हो वो बिल्कुल सिक्योर रहता है। और इसे हैक करना impossible होता है। तो cryptophone का इस्तेमाल प्रधान मंत्री जैसे बड़े लोग करते है जिनपर किसी न किसी की नज़र रहती है वो जानते है कि कोई भी उनकी पर्सनल बात को जानना चाहता है और वो नही चाहते तो वो लोग Cryptophone का इस्तेमाल करते है।

तो चलिए अब जान लेते है कि इस cryptophone के क्या फायदे और क्या नुकसान है। ये जानना भी जरूरी है क्योंकि ये फ़ोन ज्यादा सर्च में नही मिलते और न ही ज्यादा लोग इन्हें इस्तेमाल करते है।

Cryptophone के फायदे 

  • Cryptophone का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि इससे आप अगर communication करते हो तो तो वो सब encrypted रहते है यानी कोई भी उन्हें सुन नही सकता।
  • Cryptophone में अगर आप वेब सर्फिंग भी करते हो तो वो भी सिक्योर रहता है कोई भी उसे हैक नही कर सकता।
  • Cryptophone में ऐसा नही होता कि अपने call पे किसी से कुछ बोला तो वो सीधा सामने वाले के पास चला जायेगा। वो बीच मे encypt हटा है एक डेटा के फॉर्म में और फिर सामने वाले के पाश जाता है।

Also Read –Backlinks क्या होता है – ये वेबसाइट के लिए क्यो जरूरी है

Cryptophone के नुकसान

  •  तो दोस्तो जो आप voice आपकी encrypt होती है इसमें तो उसे सामने वाले के पहुचने में थोड़ा Delay हो जाता है। यानी कि थोड़ा टाइम लग जाता है क्योंकि वो सिक्योर होक पहुचता है।
  • Cryptophone से आपके फ़ोन की सभी चीज़े सिक्योर रहती है बिल्कुल सही फ़ोन है पर्सनल talk करने के लिए तो ये फ़ोन Iphone से भी महंगा है। यानी कि Iphone भी लाख रुपए से स्टार्टिंग होती है और ये Iphone से भी महंगा है। वैसे भी ये फ़ोन तो सिर्फ प्रधान मंत्री जैसे लोगो के लिए सही है क्योंकि हमें तो की atom bom के बारे में बात नही करनी होती।😉

Conclusion

Cryptophone क्या होता है

Cryptophone क्या होता हैcryptophone-kya-

तो दोस्तो आशा करता हूं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि Cryptophone क्या होता है। और इसके फायदे और नुकसान के बारे में। आशा करता हु की आपको इस ब्लॉग पोस्ट के जरिये कुछ नया सीखने को मिला होगा और आपको इसे पढ़ने में अच्छा लगा होगा।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

Also Read — Hacking क्या है ? – और क्या ये Legal है ?

Also Read —दिल्ली e-district पोर्टल रजिस्ट्रेशन

आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

CodeInHindi Official App
CodeInHindi Official App Download By clicking This Photo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *