हैकिंग के प्रकार 2019

By | September 23, 2018

हैकिंग के प्रकार 2019

नमस्कार दोस्तों ,

मै एक बार फिर से हाज़िर हूँ ! पिछले पोस्ट में हमलोगों ने हैकिंग क्या होता है, ये कहा शुरू हुआ तथा हैकिंग किये जाने के पीछे क्या कारण है इसको जाना था !

आज हमलोग इसी श्रृंखला में और आगे बढ़ते है और हैकिंग के प्रकार को देखते हैं !

हैकिंग को हमलोग, क्या हैक किया जा रहा है, इस आधार पर विभिन्न श्रेणियों में बाँट सकते है :

  • वेबसाइट हैकिंग : इस तरह की हैकिंग में हैकर वेबसाइट के वेब सर्वर में अनाधिकृत प्रवेश पाने की कोशिश करता है !

इस कोशिश के पीछे इरादा यह होता है की वेब सर्वर में एकत्रित महतवपूर्ण डाटा को चुराना या उसमे कुछ बदल देना या फिर वायरस अटैक करना ! और भी इरादे हो सकते है जैसे सर्वर को क्षति पहुचना और कुछ भी हो सकता है !

  • नेटवर्क हैकिंग : आपने समाचार में सुना होगा की कितनी बार किसी का अकाउंट हैक कर लेते है, बैंक खाते से पैसे निकाल लिए जाते है, किसी का सोशल नेटवर्किंग अकाउंट हैक कर लिया जाता है और भी बहुत ऐसे उदहारण दिए जा सकते है !

मान लीजिये की किसी बैंक का नेटवर्क हैक कर लिए गया है अब जड़ा सोचिये क्या क्या सकता है, पैसे कही भी हस्तांतरित किये जा सकते है , किसी का शेष राशी में परिवर्तन किया जा सकता है और भी बहुत कुछ किये जा सकते है !

सोचिये बैंक और उनके ग्राहक को कितना बड़ा नुक्सान उठाना पड़ सकता है ! अगर आसन शब्दों में समझे तो, गलत इरादे से किसी भी नेटवर्क में अनाधिकृत रूप से Telnet, NSlookup, Ping, Tracert, Netstat आदि माध्यम से प्रवेश पाना को नेटवर्क हैकिंग कहते है !

  • ईमेल हैकिंग : जब भी आप अपना ईमेल खोलते है तो आपको तरह तरह के ईमेल आये हुए मिलेंगे जैसे : “ You have won 5 million from coca cola, please give us your bank account details”, Congratulations! You have won 5 cr in a RBI contest, please click on the below link to get the amount” ! इस तरह के बहुत सारे ईमेल आपको देखने को मिल सकते है !

ये सब बस एक जाल होता है लोगो को बेवकूफ बनाने का, आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपका या तो कंप्यूटर हैक हो सकता है या फिर ईमेल अकाउंट और हैकर फिर कुछ भी कर सकता है !

  • नैतिक हैकिंग : इस तरह के हैकिंग अपने आप की सुरक्षा की जांच करने के लिए खुद से किये या कराये जाते है ! ताकि ये पता किया जा सके की नेटवर्क कितना मजबूत है !
  • पासवर्ड हैकिंग : इसमें पासवर्ड हैक करने की कोशिश की जाती है, जैसे आप कही अगर अपने बैंक का पासवर्ड वेबसाइट पर डाल रहे हो या फिर किसी वेब सर्वर पर आपका यूजर और पासवर्ड हो तो वहा से इससे चुराने की कोशिश की जाती है !
  • कंप्यूटर हैकिंग : इसमें कंप्यूटर के लॉग इन और पासवर्ड को हैकिंग के हथियार की जरिये पाने की कोशिश की जाती है ताकि कंप्यूटर सिस्टम को खोल के मनचाहा काम किया जा सके !

अगले पोस्ट में हमलोग हैकिंग से संबधित कुछ और पहलुओ पर चर्चा करेंगे, अपना ज्ञान बढाने के लिए लगातार इस पेज से जुड़े रहिये !

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *